How to Select Company in Tally (टैली में कंपनी को कैसे सिलेक्ट /लोड करे )

 How to Select Company in Tally (टैली में कंपनी को कैसे सिलेक्ट /लोड करे )
नई कंपनी स्वचालित रूप से लोड हो जाती है। लेकिन पहले से बनायी गई अन्य कंपनी को लोड करने हेतु F1:select Camp बटन को क्लिक करे या  F:3 Cmp Info बटन पर भी क्लिक कर सकते है या Alt+F3 दबाएँगे।
Select Company पर क्लिक करेगें।
डिस्क पर वर्तमान डायरेक्ट्री में शामिल कंपनीज की लिस्ट एक अल्फाबेटिक क्रम में display होती है,अगर  हमारे पास एक ही नाम वाली एक से अधिक कंपनी है तो इस कंडीशन में किस कंपनी के साथ हम कार्य करना चाहते हैं, उसकी पहचान किए जाने में हमारी सहायता करने के लिए प्रत्येक कंपनी हेतु सिस्टम जेनरेटेड कोड भी प्रदर्शित किए जाते हैं, अब दी गई लिस्ट से वांछित कंपनी को सिलेक्ट करे और Enter दबाएँ।

How to Shut Company in Tally  (टैली में कंपनी को कैसे बंद करे)

किसी कंपनी को Shut करना कंपनी को सिलेक्ट करने की विपरीत प्रकिया है, अर्थात Shut Company में कंपनी को मेमोरी से अनलोड किया जाता है। इसका यह अर्थ नहीं है कि कंपनी डिलीट कर रहे हैँ। हम कंपनी को सिर्फ कुछ समय के लिए बंद करते है।
कंपनी को शट करने के लिए F1:Shut Cmp या (Alt+F1) बटन को क्लिक करे जिससे  Company Info मेन्यू ओपन होगा
इस मेनू में Shut Company विकल्प को सिलेक्ट कर  Enter दबाएँ जिससे निम्नानुसार स्क्रीन डिस्प्ले होगी,
अब हम लिस्ट में से उस कंपनी को सिलेक्ट करेगे जिसे हम क्लोज करना चाहते है तथा enter key को दबाएँगे। यह कंपनी के डेटा को मेमोरी से हटा देगा और इसी वजह से वह कंपनी, गेटवे पर List of Selected Companies के अंतर्गत दिखाई नहीं देगी।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post